Header Ads

जानें RSCIT के प्रवेश और परीक्षा की पूरी जानकारी



जानें RSCIT के प्रवेश और  EXAM की पूरी जानकारी
 हिंदी » राजस्थान »  EXAM अधिसूचना » RSCIT  EXAM  Information - Complete Details
RSCIT  EXAM  तिथि आधिकारिक  Website  myrkcl.com पर जारी की जाती है. आम तौर पर यह  EXAM साल में 3 से 4 बार आयोजित की जाती है. इस  EXAM में कंप्यूटर से सम्बंधित 35 प्रश्न होते हैं जिनके लिए 70 अंक निर्धारित हैं.





वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा इस  EXAM को RKCL संस्था के अंतर्गत आयोजित करता है तथा Results व उत्तर कुंजी भी जारी करता है. RSCIT  EXAM की उत्तर कुंजी सम्भवतः 2 से 3 दिन के भीतर rkcl.vmou.ac.in/ Website पर जारी कर दी जाती है.
RSCIT  EXAM Results घोषित करने में VMOU आमतोर पे 35 से 45 दिनों का समय लेती है. अब जानें की यह  EXAM आखिर क्यूँ आयोजित की जाती है और इसके लिए क्या शुल्क है और पास होने के लिए कितने अंक जरूरी हैं इत्यादि.
क्या है RSCIT परीक्षा?

राजस्थान राज्य सरकार द्वारा कंप्यूटर साक्षरता बढ़ाने हेतु इस  EXAM का आयोजन पिछले कुछ सालों से होता आ रहा है. प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार इस  EXAM के लिए उपस्थित होते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अब तक इस कार्यक्रम के माध्यम से 30 लाख से अधिक लोग कंप्यूटर साक्षर बने हैं।

राजस्थान नॉलेज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) राजस्थान स्टेट कोर्स इन इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी (RS-CIT) डिप्लोमा  EXAM आयोजित करता है। इस निगम द्वारा प्रस्तावित डिप्लोमा विभिन्न सरकारी रिक्तियों में मान्य है। आधिकारिक पोर्टल पर  EXAM केंद्रों और  EXAM तिथि की जांच की जा सकती है।



 EXAM की तारीख से पहले निम्नलिखित चीजें आधिकारिक साइट से प्राप्त की जा सकती हैं:
  • RSCIT  EXAM कार्यकर्म।
  • योग्य और अस्वीकृत उम्मीदवारों की सूची।
  • आरएस-सीआईटी  EXAM के लिए अनुमति पत्र।
RSCIT प्रोत्‍साहन राशि के बारे में जानकारी



प्रोत्‍साहन राशि केवल सरकारी कर्मचारीयों को ही दी जाती है वो भी तब जब वो एग्‍जाम को पास कर लेते है एवं उन्‍हें सर्टिफिकेट मिल जाता है उसके बाद सेन्‍टर द्वारा उसका रिकोर्ड पोर्टल पर अपलोड होता है एवं उसकी सारी डिटेल्‍ा आर के सी एल ऑफिस जयपुर भेजी जाती है वहा से उन्‍हे प्रोत्‍साहन राशि सीधे उनके बैंक खाते में पहुचाई जाती है.
हमारा सुझाव: सरकार उन लोगो को प्रोत्साहन राशी देती है जिनको जरूरत नही होती. उनके पास ये कोर्स करने के लिये रुपये होते हैं. अगर सरकार सरकारी कर्मचारी को न देके किसी गरीब विधार्थी को ये राशि दे तो उनको बी पटवारी जैसी  EXAM में बैठने का मोका मिल सकता है. यह राशी गरीब बच्चों को दी जानी चाहिए.

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली प्रोत्सहन राशि की क्या शर्त है? पास होने पर कितनी मिलती है?
  1. प्रथम प्रयास में पास करने पर 3300 रूपये.
  2. द्वितीय प्रयास में पास करने पर 3000 रूपये.
  3. तृतीय प्रयास में पास करने पर 2700 रूपये.
  4.  
  5.  
चतुर्थ प्रयास विश्वविद्यालय देता नहीं है.
RSCIT में फ़ैल (Fail) होने के बाद कितने दिन में  EXAM दे सकते हैं?
अगर आप किसी कारणवश इस  EXAM में अनुत्तिरण हो जाते हैं तो अगले ही बैच में आप अपना पेपर दोबारा दे सकते हैं. आम तौर पर  EXAM 2-3 महीनों के अंतराल में आयोजित की जाती है. इसमें आपको aaplication fee दोबारा देनी पड़ेगी.
प्रश्न: इस  EXAM में फेल होने पर कितनी बार  EXAM वापस दे सकते हैं?
उत्तर: 3 बार.
आर .एस. सी. आई. टी . (rscit) की फीस कितनी है ?
जिस समय ये article लिखा जा रहा है  2019, RSCIT  EXAM की फीस 300 निर्धारित है. इस विषय पर अधिक जानकारी myrkcl.com Website से प्राप्त की जा सकती है. हालाँकि यह कोर्स लड़कियों के लिए बिलकुल निशुल्क होता है.
RSCIT Pass Marks?
इस  EXAM में पास होने के लिए आपको कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होते हैं. इतना स्कोर हांसिल करने हेतु, कम से कम 14 प्रशन ठीक होना आवश्यक है. फैल होने पर आगामी  EXAM के लिए दुबारा फार्म भरना पड़ेगा।
इस कंप्यूटर डिप्लोमा  EXAM से संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट rkcl.vmou.ac.in का दौरा किया जा सकता है।
इस कंप्यूटर परीक्षण की अवधि 1 घंटा है।  EXAM का समय अमूमन 12.00 से 01.00 बजे रहता है। यह ओएमआर आधारित परीक्षण है और ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित किया जाता है। सीरीज़ ए, बी, सी या डी जैसे उम्मीदवारों को चार बुकलेट कोड ABCD यादृच्छिक रूप से बांटे जाते हैं।





No comments